बादाम के फायदे, जरुरत, और ग्रहण करने की विधियां।

बादाम के फायदे, जरुरत, और ग्रहण करने की विधियां।

बादाम के फायदे और ग्रहण करने की विधियां

 बादाम अपने आप में ही 1 जड़ीबूटी दावा व् कई पोशाक तत्वो से भरपूर चीज़ है । में इसे बुद्धि और नसों के लिए लाभकारी बताया गया है।और ये सिंटीफिकॉली मान्य है एक औंस बादाम (28 ग्राम) में 160 कैलोरी होती है, यही कारण है कि इससे ऊर्जा और दिमाग की कार्य क्षमता भी बढ़ जाती है। बादाम में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता इसलिए इसका सेवन शुगर वाले लोग भी कर सकते हैं । ये किसी भी रोगी के लिए ख़राब नहीं होता  बल्कि इसे खाने की सलाह आयुर्वेदिक हो या एलोपेथिक दोनों डॉ देते है।

बादाम में  Monounsaturated Fat और बहु Polyunsaturated Fat होती है। यह वसा शरीर के लिए लाभकारी होती है जो कोलेस्ट्रोल को भी कम करती है। और बढ़ने नहीं देती । बादाम को आप भिगोकर छीलकर या कच्चा भी खा सकते है।

बादाम में सोडियम नहीं होने से उच्च रक्तचाप वालों के लिए भी लाभकारी है।ब्लड प्रेशर की तकलीफ झेल रहे रोगी भी इसे नियमित खाये ये नुक्सान नहीं करता। बादाम में पोटैशियम, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है ।

आइये मित्रो जानते है बादाम के फायदे और उपयोग विधि।

1. बादाम (Almond) की गिरी को रात में पानी भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना चाहिए। यह पढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।ये मस्तिक्ष की याद करने की क्षमता को बढ़ाता है।

2. मधुमेह के रोगी भी बादाम का सेवन कर सकते हैं, यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। इस बात का ख़ास ध्यान रहे कि मधुमेह रोगी को रोजाना सिर्फ 3-4 बादाम ही खाने चाहिए। 1 साथ कई सारे बादाम फायदा नहीं करेंगे।

3. बादाम में कॉपर पाया जाता है इसलिए ये छिलका सहित खाने पर खून में लाल कणों की कमी को दूर करता है। और रक्त चाप को सुधारता है।

4. बादाम में मैग्नीशियम और रिबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा को प्रदान करते हैं। बादाम दिमाग के साथ-साथ शरीर को भी फिट रखता है। और शारीरिक और मानसिक विकास में साहियोगी है

5. बादाम चेहरे की रंगत को निखारता है और ये त्वचा में कोमलता लाने का काम करता है। आप देखते होंगे की क्रीम फेस वॉश की ऐड में जिक्र होता है कि आलमंड पोषण युक्त क्रीम ।

6. रोजाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से बालों को गिरने की समस्या भी कम होती है। आप देखते होंगे एड्स में की आलमंड पोषण दे बालो को । क्योंकि ये बोहोत अच्छा है बालो के लिए भी।

7. बादाम को रात को 5-6 घंटे के लिए पानी मे भिगो दें और फिर सुबह छील कर सफ़ेद गिरी को घिस कर दूध में घोल कर पिएं, इससे दिमाग तेज होता है, नसें मजबूत होती है। और आप स्वस्थ रहने के साथ ही बीमार भी कम रहेंगे।

8. बादाम में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बादाम बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन कोई भी उम्र लिंग का व्यक्ति कर सकता है।

9. अक्सर लगातार काम करने या शरीर में पोषण की कमी से आंखें कमजोर हो जाती हैं। बादाम का सेवन आंखों के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन की भरमार होती है ।ये गाजर से भी ज्यादा पोस्टिक होता है।

10. बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में फोलिक एसिड होता है जिसके कारण माँ - बच्चे में रक्त की कमी नहीं होती है।और भूर्ण को अच्छा पोषण भी मिल जाता है।

11. विभिन्न तरह के स्क्रब, फेस पैक और ब्यूटी क्रीम में बादाम का उपयोग किया जाता है।क्योंकि ये बोहोत ही फायदेमंद होता है।

12. बादाम के तेल की मालिश करने से सिर दर्द में आराम, बालों को पोषण और चेहरे पर कांती आती है।

13. बादाम का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है बादाम एक ऐसा मेवा है जो हमारी सुंदरता और दिमाग को बढ़ाने में काफी लाभदायक है।

सावधानी

- बादाम की तासीर गरम होती है इसलिए गर्मियों में भिगाकर रखे हुए बादाम का ही सेवन करें।

- ज्यादा बादाम खाने से वजन भी बढ़ सकता है। दुबले होना भी अच्छा नहीं है शरीर में थोड़ा वसा होना भी चाहिए। जो पतले दुबले है वो बादाम का सेवन ज्यादा मात्रा में ही करें।

- बादाम में मैगनीज हाई मात्रा में होता है इसलिए चिकित्सीय परेशानी बढ़ सकती है। हां ये आवश्यक रूप से देख कर ही बादाम का सेवन करें की कही आपको कोई ऐसा कोई रोग तो नहीं है जो बादाम के पोषक तत्वो से भी नुक्सान पंहुचा दे।

- ज्यादा खाने से गैस की दिक्कत भी हो सकती है। बादाम काम ही खाये तो ज्यादा और सही रूप से फायदा मिलेगा।

- ज्यादा बादाम के सेवन से अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए उम्र और जरुरत के हिसाब से बादाम का सेवन करें। डॉ की सलाह जरूर ले जब आप ज्यादा बादाम खाके मोठे होना चाहे।

 - आवश्यक नहीं है कि ज्यादा बादाम का सेवन आपको ज्यादा पोशाक तत्व दे और जल्दी विकास हो।
आपको किसी डॉ की सलाह के मुताबिक ही बादाम का सेवन चालू करना चाहिए।

 तो मित्रो ये थे बादाम के फायदे और नुक्सान लेने की विधियां । आशा है कि ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा और आपको कुछ जरूरी जानकारियां हासिल हुई होगी। ऐसे ही बहुत सारी जानकारियो के लिए किसी विषय के बारे में जान्ने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ ।

धन्यवाद्

Previous Post
Next Post

post written by: